blog
July 6, 2022

LiFePO4 बैटरी (LFP): वाहनों का भविष्य

LiFePO4 बैटरी

टेस्ला की 2021 की Q3 रिपोर्ट ने अपने वाहनों में नए मानक के रूप में LiFePO4 बैटरी में संक्रमण की घोषणा की। लेकिन वास्तव में LiFePO4 बैटरी क्या हैं?

LiFePO4 बैटरियों का परिचय
लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी एक लिथियम-आयन बैटरी है जिसमें तेज चार्जिंग और डिस्चार्जिंग दर होती है। यह कैथोड के रूप में LiFePO4 के साथ एक रिचार्जेबल बैटरी है और एनोड के रूप में धातु बैकिंग के साथ एक ग्रेफाइटिक कार्बन इलेक्ट्रोड है।

LiFePO4 बैटरियों में लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में कम ऊर्जा घनत्व और कम ऑपरेटिंग वोल्टेज होता है। उनके पास फ्लैट वक्र के साथ कम निर्वहन दर है और ली-आयन से सुरक्षित हैं। इन बैटरियों को लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी के रूप में भी जाना जाता है।

LiFePO4 बैटरियों का आविष्कार
LiFePO4 बैटरियों का आविष्कार जॉन बी गुडइनफ और अरुमुगम मंथिराम ने किया था। वे लिथियम-आयन बैटरी में प्रयुक्त सामग्री की पहचान करने वाले पहले लोगों में से थे। प्रारंभिक शॉर्ट-सर्किटिंग की प्रवृत्ति के कारण लिथियम-आयन बैटरी के लिए एनोड सामग्री आदर्श नहीं है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि लिथियम-आयन बैटरी कैथोड की तुलना में कैथोड सामग्री बेहतर होती है। यह विशेष रूप से LiFePO4 बैटरी वेरिएंट में ध्यान देने योग्य है। वे स्थिरता और चालकता को बढ़ाते हैं और कई अन्य पहलुओं में सुधार करते हैं।

इन दिनों, LiFePO4 बैटरियां हर जगह पाई जाती हैं और इसमें नावों, सौर प्रणालियों और वाहनों में उपयोग सहित विभिन्न अनुप्रयोग होते हैं। LiFePO4 बैटरी कोबाल्ट मुक्त हैं और अधिकांश विकल्पों की तुलना में कम खर्चीली हैं। यह गैर-विषाक्त है और इसकी शेल्फ लाइफ लंबी है।