blog
July 6, 2022

लिथियम-आयन बैटरी ऊर्जा भंडारण और व्यापार के लिए उभरते जोखिम

लिथियम-आयन बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (बीईएसएस) की बढ़ती मांग उपभोक्ताओं को मिलने वाले लाभों के कारण है, जैसे कि समय-स्थानांतरण, बेहतर बिजली की गुणवत्ता, बेहतर नेटवर्क ग्रिड उपयोग और आपातकालीन बिजली आपूर्ति। अमेरिकी ऊर्जा विभाग (डीओई) के अनुसार, लिथियम-आयन बैटरी ऊर्जा भंडारण खंड दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला रिचार्जेबल बैटरी खंड है और इसे स्थिर, परिवहन और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बाजारों में ऊर्जा भंडारण वृद्धि का अधिकांश हिस्सा बनाने का अनुमान है। अगले 10 वर्षों में।1

एक बीईएसएस क्या है?

बीईएसएस एक रिचार्जेबल बैटरी सिस्टम है जो बाद में जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक ग्रिड या नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों द्वारा उत्पन्न ऊर्जा को संग्रहीत करता है। BESS के लिए कई प्रकार की बैटरी का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन 2019 के अंत तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़े पैमाने पर बैटरी भंडारण क्षमता का 90% से अधिक लिथियम-आयन बैटरी द्वारा प्रदान किया गया था।2

लिथियम-आयन बीईएस का उपयोग अक्सर ऊर्जा उपयोगिताओं और बड़े डेटा केंद्रों से लेकर खुदरा स्थानों, कार्यालयों और स्कूलों तक सभी आकारों और प्रकारों के संगठनों द्वारा सौर सरणियों और पवन खेतों के संयोजन में किया जाता है। आवासीय घरों में छत पर लगे सौर पैनलों से या ग्रिड से आपातकालीन बैकअप बिजली से ऊर्जा को स्टोर करने के लिए बीईएसएस का उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि ये प्रणालियां कई लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन अप्रत्याशित घटनाओं के होने पर ये महत्वपूर्ण खतरे पेश कर सकती हैं। अपने घर या व्यावसायिक विद्युत प्रणाली में BESS जोड़ते समय जोखिमों को दूर करने के लिए एक योजना का होना एक महत्वपूर्ण विचार है।

लिथियम-आयन बैटरी प्रौद्योगिकी

लिथियम-आयन संचालित बीईएसएस अपने उच्च ऊर्जा घनत्व, बेहतर दक्षता और गहरे निर्वहन चक्र के कारण ऊर्जा भंडारण क्षेत्र में शायद सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति है।

जैसे-जैसे तकनीक अधिक व्यापक रूप से उपयोग की जा रही है, लिथियम-आयन बैटरी की लागत में काफी गिरावट आई है, जिससे तैनाती में वृद्धि हुई है। लिथियम-आयन तकनीक से संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व स्तर पर बीईएसएस के लिए बाजार की मांग को जारी रखने की उम्मीद है।